शीघ्रपतन (Premature Ejaculation): लक्षण, निदान और उपचार

तनाव, रिश्ते की समस्याओं और प्रजनन समस्याओं सहित शीघ्रपतन के साथ आने वाली जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए कारणों की पहचान करना और तत्काल उपचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

Share this Post to earn Money ( Upto ₹100 per 1000 Views )


शीघ्रपतन तब होता है जब पुरुष संभोग के दौरान अपने साथी की इच्छा से जल्दी स्खलित हो जाता है। यह एक प्रकार का यौन रोग है जो न केवल एक पुरुष के यौन संबंधों को प्रभावित करता है बल्कि उनकी मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

इस लेख में हम शीघ्रपतन के लक्षण , शीघ्रपतन के कारण, इसके लक्षण और निदान के बारे में आपको जो जानकारी आपको पता होनी चाहिए, वह जानकारी आपके साथ सांझा करेंगे। साथ ही हम आपके साथ प्राइम पुरुष (Prime Purush) पर उपलब्ध शीघ्रपतन के उपचार (Premature Ejaculation treatment in Hindi) साझा करेंगे।

इस लेख में हम शीघ्रपतन, इसके लक्षण और निदान के बारे में आपको जो जानकारी आपको पता होनी चाहिए, वह जानकारी आपके साथ सांझा करेंगे। साथ ही हम आपके साथ प्राइम पुरुष (Prime Purush) पर उपलब्ध शीघ्रपतन के उपचार (Premature Ejaculation treatment in Hindi) साझा करेंगे।

शीघ्रपतन, एक प्रकार का यौन रोग है, जहां पुरुष अपने या अपने साथी की इच्छा से पहले स्खलन करता है।

लेकिन इसके बाद जो सवाल आता है, वह यह है, “यह निर्धारित करने के लिए समय सीमा क्या है?” अमेरिकन यूरोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, स्खलन को समय से पहले माना जाता है यदि:

● व्यक्ति या उनके साथी की अपेक्षा की तुलना में जल्दी हो जाता है

● जब पेनेट्रेशन से पहले या ठीक बाद में हो हो जाता है

● जब किसी व्यक्ति को खुद या उसके साथी को इश्से परेशानी होती है

अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन के अनुसार, शीघ्रपतन को तीन प्रकारों में बांटा गया है — हल्का, मध्यम और गंभीर। इसलिए, अगर हमें इसे छोटे और सरल शब्दों में परिभाषित करे तो तो ज्यादातर डॉक्टर शीघ्रपतन को ऐसा मानते हैं, जहां संभोग शुरू करने के एक से तीन मिनट के भीतर वीर्य स्खलित हो जाता है।

अब जब आप इस बीमारी के अर्थ के बारे में संक्षिप्त रूप से समझ गए हैं तो आइए हम शीघ्रपतन के लक्षणों को समझते हैं। शीघ्रपतन का प्राथमिक लक्षण संभोग के दौरान स्खलन में नियंत्रित करने में असमर्थ होता है, जिससे शीघ्र वीर्य स्खलन होता है।

इससे पहले कि हम शीघ्रपतन के लक्ष्णों पर विस्तार में चर्चा करें, आइए हम शीघ्रपतन के कभी-कभार होने वाले एपिसोड के बारे में बात करें।

हम अक्सर प्राइम पुरुष में रोगियों से मिलते हैं जो शीघ्रपतन के कारण बेडरूम में प्रदर्शन ना कर पाने पर अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए घबराहट में हमारे पास आते हैं। हालाँकि, वे यह कहकर इसका पालन करते हैं कि ऐसा कभी-कभी होता है या पहली बार हुआ है।

यही कारण है कि हम प्राइम पुरुष में रोगी की शिक्षा पर जोर देते हैं। हालांकि जब किसी को लगता है कि कुछ गड़बड़ है तो चिकित्सा सहायता लेना हमेशा आदर्श होता है, यह भी ध्यान रखना और रोगी को सूचित करना महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी शीघ्रपतन सामान्य है।

हालांकि, यदि पीई के लक्षण आवर्तक हैं और किसी व्यक्ति के अपने साथी के साथ यौन संबंधों को प्रभावित करते हैं, तो वहीं चीजों पर चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

अब, शीघ्रपतन दो प्रकार के होते हैं:

आजीवन — इस प्रकार का PE रोगी को जीवन भर से होता है, जहां वे अपने पहले योन संबंध से अपने स्खलन को नियंत्रित करने में असमर्थ होता है

अधिग्रहित — यह तब होता है जब रोगी का यौन इतिहास सामान्य होता है लेकिन अचानक PE के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

ज्यादातर मामलों में, जब आप PE के लिए चिकित्सय सहयता क लिए जाते है तो डॉक्टर आपसे पीई के लक्षण, चिकित्सा इतिहास और आवृत्ति के बारे में पूछते है, इसीलिए इन उतरो क साथ तैयार रहना सही रहता है

शीघ्रपतन के कारण क्या हैं? (What are the Causes of Premature Ejaculation?)

शीघ्रपतन के कारणों को दो श्रेणियों में बांटा गया है — शारीरिक और/या रासायनिक कारण और मनोवैज्ञानिक कारण।

भौतिक या रासायनिक कारणों में शामिल हैं:

● अंतर्निहित या अज्ञात स्तंभन दोष समस्या

● ऑक्सीटोसिन के स्तर में असंतुलन

● ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन या थायरॉयड-उत्तेजक हार्मोन के स्तर में असंतुलन

● सेरोटोनिन या डोपामाइन के स्तर में असंतुलन

● अत्यधिक संवेदनशील लिंग

● मूत्रमार्ग या प्रोस्टेट में सूजन या संक्रमण

● आनुवंशिक प्रवृतियां

मनोवैज्ञानिक कारणों में शामिल हैं:

● प्रदर्शन की चिंता (अपने साथी के लिए परिपूर्ण होना चाहते हैं और पूरी प्रक्रिया के दौरान चिंतित रहते हैं)

● तनाव

● आपसी रिश्तों में समस्या

● अवसाद

जब शीघ्रपतन के कारण की पहचान करने की बात आती है, तो डॉक्टर शरीर में हार्मोन के स्तर को निर्धारित करने के लिए कई परीक्षण करेंगे। यदि स्थिति किसी भी प्रचलित शारीरिक जटिलता के कारण नहीं है, तभी तस्वीर में भावनात्मक मूल्यांकन आता है।

चूंकि पीई में आपके रिश्तों और शरीर की छवि के मुद्दों को बाधित करता है इसलिए जब भी आवश्यकता हो, सहायता प्राप्त करना हमेशा आदर्श होता है। डॉक्टर की मदद लेने से आपको कारण की पहचान करने और जटिलताओं को दूर करने के लिए आवश्यक उपचार चुनने करने में मदद मिल सकती है।