शीघ्रपतन (Premature Ejaculation): लक्षण, निदान और उपचार

अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन के अनुसार, शीघ्रपतन को तीन प्रकारों में बांटा गया है – हल्का, मध्यम और गंभीर। इसलिए, अगर हमें इसे छोटे और सरल शब्दों में परिभाषित करे तो  तो ज्यादातर डॉक्टर शीघ्रपतन को ऐसा मानते हैं, जहां संभोग शुरू करने के एक से तीन मिनट के भीतर वीर्य स्खलित हो जाता है।

Share this Post to earn Money ( Upto ₹100 per 1000 Views )


इस लेख में हम शीघ्रपतन के लक्षण , शीघ्रपतन के कारण, इसके लक्षण और निदान के बारे में आपको जो जानकारी आपको पता होनी चाहिए, वह जानकारी आपके साथ सांझा करेंगे। साथ ही हम आपके साथ प्राइम पुरुष (Prime Purush) पर उपलब्ध शीघ्रपतन के उपचार (Premature Ejaculation treatment in Hindi) साझा करेंगे।

दुनिया की लगभग 40% पुरुष आबादी शीघ्रपतन से जूझ रही है। इसकी व्यापकता के बावजूद, सामाजिक वर्जनाओं (social taboo) ने पुरुषों के लिए इस तरह की समस्या का इलाज और एक स्वस्थ यौन संबंध बनाने के लिए आवश्यक चिकित्सा की तलाश करना और प्राप्त करना मुश्किल बना दिया है।

शीघ्रपतन तब होता है जब पुरुष संभोग के दौरान अपने साथी की इच्छा से जल्दी स्खलित हो जाता है। यह एक प्रकार का यौन रोग है जो न केवल एक पुरुष के यौन संबंधों को प्रभावित करता है बल्कि उनकी मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

इस लेख में हम शीघ्रपतन, इसके लक्षण और निदान के बारे में आपको जो जानकारी आपको पता होनी चाहिए, वह जानकारी आपके साथ सांझा करेंगे। साथ ही हम आपके साथ प्राइम पुरुष (Prime Purush) पर उपलब्ध शीघ्रपतन  के उपचार (Premature Ejaculation treatment in Hindi) साझा करेंगे।

शीघ्रपतन, एक प्रकार का यौन रोग है, जहां पुरुष अपने या अपने साथी की इच्छा से पहले  स्खलन करता है।

लेकिन इसके बाद जो सवाल आता है, वह यह है, “यह निर्धारित करने के लिए समय सीमा क्या है?” अमेरिकन यूरोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, स्खलन को समय से पहले माना जाता है यदि:

●        व्यक्ति या उनके साथी की अपेक्षा की तुलना में जल्दी हो जाता है 

●        जब पेनेट्रेशन से पहले या ठीक बाद में हो हो जाता है 

●        जब किसी व्यक्ति को खुद या उसके साथी को इश्से परेशानी होती है