सोलर पैनल लगा कर करे घर बैठे कमाई, जाने कैसे करे शुरुवात:

अगर आप सोच रहे है की पैसे बचाने के साथ साथ पैसे कमाए भी जाये तो आज ही लगवाइये अपने घर में सोलर पैनल। इससे आपके घर की बिजली भी फ्री हो जाएगी और साथ ही बिजली बेच कर कमाई भी।

Share this Post to earn Money ( Upto ₹100 per 1000 Views )


सोलर पैनल लगा कर करे घर बैठे कमाई, जाने कैसे करे शुरुवात:

अगर आप सोच रहे है की पैसे बचाने के साथ साथ पैसे कमाए भी जाये तो आज ही लगवाइये अपने घर में सोलर पैनल। इससे आपके घर की बिजली भी फ्री हो जाएगी और साथ ही बिजली बेच कर कमाई भी।

सोलर पैनल का बिज़नेस बोहत तेजी से आगे बढ़ रहा है और इस बिज़नेस में आपकी मदद सरकार भी करती है, सवाल यह है की इस सोलर पैनल के बिज़नेस को कैसे करे सुरु और कितनी होगी लागत तो बने रहे इस आर्टिकल के अंत तक।

आज वर्तमान में हर एक फील्ड में इतना विकास हो गया की सभी बिजली के उपकरण ने भारत के सभी घरो में अपनी जगह बना ली है। जिस कारण सोलर सिस्टम बहुत तेजी से ग्रो हो रहा है।

 

क्या है सोलर पैनल, कैसे करता है काम

सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण है जिसकी मदद से सूर्य की रोशनी को विद्युत ऊर्जा में ट्रांसफर करता है। ये छोटे छोटे सोलर सेल्स से बने होते है, जो एक सेमीकंडक्टर होते है , इलेक्ट्रिक एनर्जी में कन्वर्ट करने में मदद करते है। इंसान बिजली पर पूरी तरह निर्भर हो को पूरा करने के लिए तरह तरह की टेक्नोलॉजी गयी है, जिसमे से एक सोलर सिस्टम शामिल है जो बिना पर्यावरण को नुक्सान पहुचाये नेचुरल तरीके का उपयोग कर हमे बिजली प्राप्त करता है।

 

घर की छत का करे इस्त्माल

आप कोई सरकारी या प्राइवेट नौकरी क्र रहे हो या बिज़नेस ? महीना खत्म होते ही बिल की लाइन लग जाती है , जैसे बिजली बिल, पानी बिल सैलरी मिली नहीं और ये बिल की टेंशन अलग से वैसे आपके घर का बिल कितना आता है ?

1500 - 2000 महीने का और साल का जोड़ो तो 70 - 80 हज़ार सोचो अगर ऐसा हो की बिजली भी फ्री होजाये और डबल कमाई भी। अब सवाल ये है की इसके लिए करना क्या होगा ? बात करते है घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने की तो आप इसे खुद भी लगवा सकते है और सरकार की PM KUSUM YOJNA के तहत भी लगवा सकते हैं। इसमें राज्य सरकार आपको सब्सिडी और बैंक से लोन देती है। तो देर किस बात की अब हुआ अपनी छत का सही इस्तमाल?

सोलर पैनल को लगवाने के लिए कोई अलग से जगह लेनी की जरुरत नहीं पड़ती इसके लिए आप अपने घर की छत पर ही सोलर प्लांट लगवा सकते है।

 

कैसे करे सोलर प्लांट से रोजाना कमाई

इसके लिए सबसे पहले आपको सोलर प्लांट इनस्टॉल करवाना होगा और अपने नजदीकी बिजली दफ्तर में रजिस्ट्रशन करवा कर बिजली प्रति यूनिट पर देनी होगी जिससे आपके पास सर्व करने के लिए एक बड़ा मार्केट होगा इसलिए आपके लाभ का प्रतिशत भी ज्यादा होगा. आप इसके द्वारा भी हजारो से लाखो रुपयों की कमाई हर महीने कर सकते है.

 

क्या है PM KUSUM YOJNA कैसे करे अप्लाई

जैसा की आप सब जानते है की भारत की ज्यादातर जनसंख्या आज भी खेती पर निर्भर है। और भारत के किसानो की इस्तिथि क्या है या तो सूखा पढ़ जाता है या फिर सिचाई के लिए सम्पूर्ण पानी नहीं होता। इन बातो को नज़र में रखते हुए केंद्र सरकार ने PM KUSUM YOJNA जारी करी है जिसके अन्तर्ग्रत सरकार आपको 60 फीसदी का लोन और 30 फीसदी की सब्सिडी देती है, जिसमे आपको सोलर प्लांट की कीमत का बस 10 फीसदी देना होता है।

जो भी सोलर प्लांट से बिजली बनेगी उससे दोहरा फायदा होगा, जिसे आप सरकार को बिजली बेच सकते है और अतिरिक्त कमाई कर सकते है।

कुसुम योजना  के लिए जरुरी दस्तावेज 

Ø आधार कार्ड

Ø मोबाइल नंबर

Ø आय प्रमाण पत्र

Ø स्थायी प्रमाण पत्र

Ø पासपोर्ट साइज़ फोटो

Ø अपने खाते की पासबुक

Ø भूमि का विवरण

कहा से लगवाए सोलर पैनल

सोलर पैनल खरीदने के लिए राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते है। और हर सेहर में प्राइवेट डीलर्स भी जिसमे उच्च इस्थर (LOOM SOLAR PVT. LTD.) पर आती है।  जो आपको आसान किस्तों पर भी सोलर पैनल, सोलर ट्राली, सोलर पम्प, और बैटरी सहित मुहैया करती है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप लूम सोलर कंपनी के कॉल नंबर 875-077-8800 और व्हाट्सएप नंबर 875-077-8800 पर संपर्क कर सकते हैं.