बिहार पुलिस - आज की नई भर्ती 2023 एग्जाम में पॉइंट्स स्कोर करने के टिप्स

Share this Post to earn Money ( Upto ₹100 per 1000 Views )


अगर आप बिहार पुलिस में किसी भी पोस्ट के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ये परीक्षाएँ कितनी कॉम्पिटिटिव हैं। इन सरकारी नौकरियों के लिए 5 लाख से अधिक उम्मीदवार एप्लाई करते हैं और केवल कुछ हज़ार उम्मीदवार ही क्वालिफाइ कर पाते हैं। परीक्षा नजदीक आने के साथ, यह सही समय है कि आप बिहार पुलिस कोर्स को समय पर पूरा करने के लिए अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें।

उम्मीदवारों को बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2023 के लिए अच्छी तैयारी के सुझावों का पालन करना आवश्यक है। इसमें आपकी मदद करने के लिए हम नीचे आपकी तैयारी के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स प्रदान कर रहे हैं।

परीक्षा पैटर्न को समझें

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए पहला कदम है परीक्षा पैटर्न को समझना। परीक्षा का फॉर्मेट, प्रश्न का लेवल, सेक्शन्स की संख्या और आयोग द्वारा अपनाई जाने वाली मार्किंग स्कीम को समझने के लिए आपको बिहार पुलिस के परीक्षा पैटर्न से परिचित होना चाहिए और फिर उसी के अनुसार अपनी आगे की रणनीति तैयार करनी चाइए।

महत्वपूर्ण विषयों और सेक्शन्स को पहचानें

जनरल साइंस (फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी), जनरल नॉलेज और  अवेयरनेस (हिस्ट्री, जियोग्राफी, पॉलिटी, इकोनॉमिक्स, स्टैटिक और करंट इवेंट्स, GK), मैथमेटिक्स, हिंदी लैंग्वेज, इंग्लिश लैंग्वेज और बिहार स्पेसिफिक विषयों और सेक्शन्स को अच्छे से तैयार करें।

CAG, इलेक्शन कमीशन, फंडामेंटल राइट्स और फ्रीडम्स, अटॉर्नी जनरल, UPSC चेयरमैन, कार्यकाल, और अन्य संवैधानिक संस्थाओं के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, चुनाव प्रक्रिया और नियुक्ति प्रक्रिया, उनके कार्यकाल, संसद, लोकसभा, राज्यसभा और सदस्यों जैसे विषयों को तैयार करें।

प्राचीन भारत, मध्यकालीन भारत और आधुनिक भारत की पुस्तकों का संदर्भ लें जो भारतीय इतिहास के इन तीन टाइम पीरियड्स को कवर करती हैं। आधुनिक भारत और बिहार-स्पेसिफिक GK प्रश्नों पर विशेष रूप से ध्यान दें।

हर दिन समाचार पत्र पढ़ना और वर्तमान घटनाएं परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में एक प्रमुख योगदान देती हैं।

 

 

पढ़ाई का शेड्यूल बनाएँ और उसका नियमित पालन करें

अपने समय का ट्रैक रखने के लिए एक ऐसा शेड्यूल बनाएं जिसको आप फॉलो कर सकते हों। पाठ्यक्रम के लिए लॉन्ग-टर्म और शॉर्ट-टर्म उद्देश्य निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, आप दो दिनों में पाठ्यक्रम के एक लेसन का अध्ययन कर सकते हैं और फिर एक सप्ताह में यूनिट को समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। समय सीमा को पूरा करने का प्रयास करें।

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करने का प्रयास करें

तैयारी करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र (PYPs) और मॉक टेस्ट हल करना। यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद होगा। PYPs की मदद से आप परीक्षा के कठिनाई स्तर और परीक्षा के फॉर्मेट को आसानी से समझ सकते हैं। साथ ही, आप यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि किसी विशेष प्रश्न को हल करने में कितना समय लगता है।

विषय को समझें

विषयों को रटने के बजाय आप उन्हें समझें। आप बेसिक कॉन्सेप्ट्स को अच्छे से समझकर कोर्स को जल्दी पूरा कर सकते हैं। अगर आपके कॉन्सेप्ट्स क्लियर होंगे तो आपके लिए परीक्षा में बिना किसी कठिनाई के प्रश्नों को हल करना आसान हो जाएगा।

नोट्स तैयार करें

आपको यह सलाह दी जाती है कि आप लिखित परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए नियमित रूप से नोट्स तैयार करने की आदत डालें। ज्यादा मार्क्स लाने वाले सबजेक्ट्स पर अधिक ध्यान देते हुए अपने नोट्स छोटे रखें। साथ ही, आप सबजेक्ट्स की तुरंत समझ के लिए फ्लोचार्ट भी बना सकते हैं। सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले स्टिकी नोट्स पर लिखे जा सकते हैं और आपके अध्ययन डेस्क पर रखे जा सकते हैं।

रिवीजन आवश्यक है

भले ही पूरे कोर्स को कवर करना जरूरी है, फिर भी रिवीजन के महत्व को नज़रअंदाज़ न करें। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम दो बार कोर्स को रीवाईज करें। हर दिन रिवीजन करने की आदत विकसित करने से आप अपने दिमाग में टॉपिक के बारे में तथ्यों को बनाए रख सकते हैं।

आपकी तैयारी के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

हिंदी भाषा: Lucent’s Hindi Language Book, Manak Samanya Hindi by Arihant Publication.

अंग्रेजी व्याकरण: Neetu Singh’s English Grammar, English by K.D Publication

गणित: R.S Agarwal Quantitative Aptitude, Lucent’s Railway Maths

सामान्य जागरूकता: Lucent’s General Knowledge, Kiran Publication General Knowledge (One Liner Pattern), NCERT Textbooks

सामान्य विज्ञान: NCERT Textbooks, Lucent’s General Science

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए टिप्स

एक बार जब आप लिखित परीक्षा के स्टेज को पार कर लेते हैं, तो आप अगले स्टेज के लिए चयनित हो जाते हैं जो कि फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट है। इस अवस्था में भी उचित तैयारी की आवश्यकता होती है। फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट की तैयारी में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं।

हाई जंप और शॉट पुट का अभ्यास करें:

आपको शॉट मारने और कूदने के अनिवार्य अभ्यासों के दौरान भी परखा जाएगा। अभ्यास सफल होने की कुंजी है। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना अधिक आपकी सफलता दर में वृद्धि होगी।

नियमित व्यायाम करते रहें:

अपने शरीर को अपने नियंत्रण में रखने के लिए रोजाना व्यायाम करें। रोजाना व्यायाम करने से आपका शरीर लंबे समय तक फिट रहेगा।

अपने व्यस्त कार्यक्रम में हर दिन दौड़ने के लिए समय निकालें:

उम्मीदवारों को बिहार पुलिस में चुने हुए पद के अनुसार, आवंटित समय के भीतर दौड़ पूरी करनी होती है। इसलिए, दौड़ने की प्रेक्टिस को आपके अपने शेड्यूल में महत्वपूर्ण स्थान देना चाहिए।

 

इच्छुक उम्मीदवार ध्यान दें: Notopedia एक ऐसी वेबसाइट है जहां हर प्रकार की सरकारी नौकरी वैकेंसी से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी उपलब्ध है। इसके अलावा, यहाँ पर उस परीक्षा से संबन्धित निःशुल्क ऑनलाइन टेस्ट, पिछले साल के पेपर, स्टडी टिप्स, वीडियो, सैंपल पेपर, और नोट्स भी प्रदान किए जाते हैं। साथ ही, यहाँ पर सरकारी नौकरी अलर्ट भी उचित समय पर अपडेट होते रहते हैं। जो उम्मीदवार ऑनलाइन सरकारी नौकरी सर्च करके परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे उस परीक्षा की लेटेस्ट जानकारी के साथ उसकी सभी निःशुल्क सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अभी Notopedia पर रजिस्टर कर सकते हैं।