RRB Group C और D की पोस्ट्स के लिए जल्द रिक्रूटमेंट शुरू करेगा

Share this Post to earn Money ( Upto ₹100 per 1000 Views )


RRB के बारे में

रेलवे भर्ती बोर्डस एक सरकारी रेलवे भर्ती एजेंसी है जो रेलवे मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन भारतीय रेलवे में नॉन-टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी (NTPC), Group C और Group D नॉन-गज़ेटेड सिविल सर्विस, जूनियर इंजीनियर, पैरामेडिकल आदि सहित विभिन्न पदों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करती है। RRB की स्थापना 1998 में रेल मंत्रालय द्वारा की गई थी।

भारत में रेलवे भर्ती बोर्ड के 21 कार्यालय हैं-

1. अहमदाबाद

2. अजमेर

3. इलाहाबाद

4. बैंगलोर

5. भोपाल

6. भुवनेश्वर

7. बिलासपुर

8. चंडीगढ़

9. चेन्नई

10. गोरखपुर

11. गुवाहाटी

12. जम्मू और कश्मीर

13. कोलकाता

14. मालदा

15. मुंबई

16. मुजफ्फरपुर

17. पटना

18. रांची

19. सिकंदराबाद

20. सिलीगुड़ी

21. तिरुवनंतपुरम

Group C और D रिक्तियों के बारे में

रेलवे भर्ती बोर्ड 2023 ने देश भर में Group D और Group C के पद के लिए 2.8 लाख रेलवे वैकेंसी को भरने का निर्णय लिया है। यह जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेल मंत्रालय ने देशभर के सभी 21 RRB से वैकेंसी मांगी हैं. उम्मीद है कि 2023 तक रेलवे में डेढ़ से दो लाख खाली पदों पर भर्तियां हो जाएंगी। इसमें Group D और Group C से जुड़े पदों पर और बहाली होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, सेंट्रल रेलवे इस साल 2 लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियां करेगा जिसमें सबसे ज्यादा भर्तियां Group C और डी के पदों पर की जाएंगी। ईस्ट, साउथ ईस्ट और साउथ वेस्ट जोन को छोड़कर हर जोन में 10 हजार से ज्यादा वैकेंसी हैं।

साथ ही, ग्रुप ए और बी पदों पर भर्ती अभियान जल्द ही शुरू होगा जो UPSC के माध्यम से किया जाएगा। गौरतलब है कि ग्रुप ए और ग्रुप बी के पदों पर भर्ती 2020 से आयोजित नहीं की गई है। RRB द्वारा 1,03,000 Group D पदों की भर्ती की जानकारी देते हुए एक अधिसूचना प्रकाशित की गई थी।

RRB परीक्षा के बारे में

  • रेलवे की नौकरियों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है: ग्रुप ए, ग्रुप बी, Group C और Group D। RRB भर्ती में प्रत्येक समूह के लिए अलग-अलग पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया है।

  • ग्रुप ए के कर्मचारी ट्रैफिक सर्विसेज, एकाउंट्स सर्विसेज, पर्सनेल सर्विस, और रेलवे प्रोटेक्शन फोर्सेज में उच्च-स्तरीय पदों को कवर करते हैं।

  • इन कर्मचारियों की नियुक्ति UPSC, IAS और IES परीक्षाओं के जरिए की जाती है।

  • रेलवे भर्ती के माध्यम से ग्रुप बी अधिकारियों की भर्ती के लिए कोई अलग से परीक्षा नहीं होती है।

  • उन्हें Group C के उम्मीदवारों के प्रमोशन के बाद काम पर रखा जाता है। Group C में टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल दोनों पद होते हैं।

  • टेक्निकल पदों में इलेक्ट्रिकल, सिविल, मैकेनिकल, सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन्स शामिल हैं, जबकि नॉन-टेक्निकल पदों में स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, क्लर्क और एकाउंट्स असिस्टेंट्स शामिल हैं। 

  • रेलवे Group D में आप ट्रैक मेंटेनर या असिस्टेंट के रूप में काम करेंगे। आपके काम में ट्रैक, रेलवे कोच, डिपार्टमेंट, स्टोर आदि का रखरखाव शामिल होगा। काम आपको मिलने वाली पोस्ट पर निर्भर करेगा। यदि आप डीजल लोकोमोटिव में तैनात हैं, तो आपके काम में लोकोमोटिव की देखभाल करना शामिल होगा।

  • विभिन्न RRB Group D कर्मचारियों की जॉब प्रोफ़ाइल विभिन्न रेलवे विभागों के पदानुक्रम स्तर के अनुसार भिन्न होती है।

  • जो उम्मीदवार अपने प्रदर्शन के आधार पर RRB Group D में शामिल होते हैं उन्हें उच्च पदों पर पदोन्नत किया जाता है। साथ ही, उम्मीदवार 3 साल की सेवा के बाद विभागीय परीक्षाओं के लिए पात्र हो जाते हैं।

RRB Group D परीक्षा का सम्पूर्ण डीटेल

परीक्षा संचालन एजेंसी की भूमिका कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) का संचालन करना, परिणामों की घोषणा करना और उम्मीदवारों का साक्षात्कार करना है।

Particulars

Details

Exam name

RRB Group D

Conducting Body

Railway Recruitment Boards (RRBs) on behalf of Railway Recruitment Cells (RRCs)

Exam level

National level

Exam purpose

To select candidates for various posts in Level-1 of the seventh CPC pay matrix

Mode of the examination

Computed Based Test (CBT) 

Exam fess

INR 500 (for all candidates except the fee concession categories)

INR 250 for PwBD/Female /Transgender/ Ex-Servicemen/SC/ST/Minority Communities/ Economically Backward Class

Exam Duration

90 minutes

Total questions

CBT 1: 100 Q

CBT 2: 120 Q

Marking scheme

For each correct answer in CBT, candidates score one mark

1/3 marks are deducted for wrong answers

Language/Medium

Hindi, English, Urdu, Assamese, Bengali, Gujarati, Kannada, Konkani, Malayalam, Manipuri, Marathi, Odia, Punjabi, Tamil, and Telugu

Official website

http://www.indianrailways.gov.in/

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

चयन प्रक्रिया

  • CBT, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षा सभी चयन प्रक्रिया का हिस्सा हैं। RRB Group D परीक्षा पैटर्न के अनुसार CBT 90 मिनट तक चलेगा।

  • जनरल साइंस, मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, और जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर्स जैसे सब्जेक्ट्स से प्रश्न पूछे जाएँगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की कटौती की जाएगी।

  • PET उम्मीदवारों को RRB Group D रिक्तियों की संख्या के अनुपात में चुना जाता है। उम्मीदवारों को CBT में उनके प्रदर्शन के आधार पर और PET उत्तीर्ण करने के बाद दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

  • चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के बाद, मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा। केवल वे उम्मीदवार जो चिकित्सकीय रूप से फिट होंगे, उन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

इच्छुक उम्मीदवार ध्यान दें: Notopedia एक ऐसी वेबसाइट है जहां हर प्रकार की सरकारी नौकरी वैकेंसी से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी उपलब्ध है। इसके अलावा, यहाँ पर उस परीक्षा से संबन्धित निःशुल्क ऑनलाइन टेस्ट, पिछले साल के पेपर, स्टडी टिप्स, वीडियो, सैंपल पेपर, और नोट्स भी प्रदान किए जाते हैं। जो उम्मीदवार RRB Group D की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे उसकी लेटेस्ट जानकारी के साथ उसकी सभी निःशुल्क सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अभी Notopedia पर रजिस्टर करें।