फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट एक्सरसाइज़ क्यों हैं महत्वपूर्ण? जानिए स्ट्रेचिंग के फ़ायदे!

लचीला शरीर न केवल हर काम में सक्रियता बढ़ाता है, बल्कि मांसपेशियों और जोड़ो की गतिशीलता को भी सुधारता है। फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट्स मांसपेशियों और जोड़ो की गति को बढ़ाने में मदद करते हैं और गंभीर चोटों के खतरे को कम करते हैं। नियमित स्ट्रेचिंग से न केवल मांसपेशियों की सूजन में आराम मिलता है

Share this Post to earn Money ( Upto ₹100 per 1000 Views )


फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट एक्सरसाइज़ क्यों हैं महत्वपूर्ण? जानिए स्ट्रेचिंग के फ़ायदे!

क्या आप भी अपने शरीर को लचीला और फुर्तीला देखना चाहते हैं? लचीला शरीर न केवल हर काम में सक्रियता बढ़ाता है, बल्कि मांसपेशियों और जोड़ो की गतिशीलता को भी सुधारता है। फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट्स मांसपेशियों और जोड़ो की गति को बढ़ाने में मदद करते हैं और गंभीर चोटों के खतरे को कम करते हैं। नियमित स्ट्रेचिंग से न केवल मांसपेशियों की सूजन में आराम मिलता है, बल्कि रिकवरी तेजी से होती है और रक्त प्रवाह भी बेहतर होता है। यदि आप अपने शरीर को लचीला और सक्रिय बनाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट्स को अपनी फिटनेस रूटीन में शामिल करें।

फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट्स के बेहतरीन व्यायाम

वॉर्मअप

हर वर्कआउट से पहले 5-10 मिनट का वॉर्मअप करें। इसमें हल्की कार्डियो गतिविधियाँ जैसे जॉगिंग, जंपिंग जैक्स, या ब्रिस्क वॉकिंग शामिल कर सकते हैं।

डायनामिक स्ट्रेचिंग

डायनामिक स्ट्रेचिंग को 10-15 मिनट तक करें। इसमें निम्नलिखित व्यायाम शामिल हैं

 

लेग स्विंग्स

फॉरवर्ड और साइड में 10-15 रेप प्रति पैर

 

आर्म सर्कल्स

छोटे से बड़े सर्कल्स 10-15 रेप हर दिशा में

 

टोर्सो ट्विस्ट्स

15-20 रेप

फ्लेक्सिबिलिटी ट्रेनिंग के प्रकार

योग

योग विभिन्न आसनों और मुद्राओं के माध्यम से शरीर को संतुलित, खींचने और मजबूत बनाने में मदद करता है। यह मांसपेशियों की लचीलापन और जोड़ो की गतिशीलता बढ़ाता है। नियमित योग से शक्ति और चोट से बचाव में सुधार होता है। उदाहरण के तौर पर, **अधोमुख श्वानासन** (Downward-Facing Dog) एक प्रभावी योग आसन है।

 

योग के प्रमुख फ़ायदे

  • हैमस्ट्रिंग्स में उचित खिंचाव

  • पिडलियों और कंधों को मजबूती

  • हाथों और पैरों में शक्ति

  • फ्लेक्सिबिलिटी और रक्त प्रवाह में वृद्धि

स्टेटिक स्ट्रेचिंग

स्टेटिक स्ट्रेचिंग में आप मांसपेशियों को 15-60 सेकंड तक खींचते हैं। यह मांसपेशियों को लंबा करती है और कनेक्टिव टिशूज़ की गति में सुधार करती है। 

उदाहरण के लिए,

हेमस्ट्रिंग स्ट्रेच

एक पैर मोड़कर और दूसरे पैर को फैलाकर बैठें। फैलाए हुए पैर के अंगूठे को पकड़ें और कुछ देर के लिए रुकें। फिर इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर के साथ दोहराएं।

डायनामिक स्ट्रेचिंग

डायनामिक स्ट्रेचिंग नियंत्रित गति से की जाती है, जिससे मांसपेशियों की लचीलापन और तापमान में वृद्धि होती है। उदाहरण के लिए, 

लेग स्विंग्स

अपने पैर को आगे से पीछे और फिर साइडवाइज स्विंग करें। यह हिप फ्लेक्सर्स, हैमस्ट्रिंग्स और ग्लूट्स की गति और फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार करता है। इसे 10-15 बार हर पैर के साथ करें।

निष्कर्ष

फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट्स एक संतुलित फिटनेस रूटीन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये मांसपेशियों और जोड़ो की गतिशीलता बढ़ाते हैं, चोटों से बचाव करते हैं और एथलेटिक परफॉर्मेंस में सुधार लाते हैं। स्टेटिक, डायनामिक और योग व्यायाम सभी मांसपेशियों के समूहों की स्थिति में सुधार करते हैं और तनाव को कम करते हैं। एक स्वस्थ और लचीला शरीर के लिए, फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट्स को अपनी फिटनेस रूटीन में शामिल करना आवश्यक है।

सामान्य प्रश्न

 

Q1. फ्लेक्सिबिलिटी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज क्यों महत्वपूर्ण है?

फ्लेक्सिबिलिटी स्ट्रेचिंग वर्कआउट के बाद दर्द और सूजन से राहत देती है, मांसपेशियों और जोड़ो की गति को बढ़ाती है। ये एक्सरसाइज वेलनेस, मांसपेशियों और रक्त प्रवाह के लिए आवश्यक हैं।

 

Q2. शुरुआत में कौन-कौन सी फ्लेक्सिबिलिटी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए?

शुरुआत में गर्दन, कंधों, हैमस्ट्रिंग्स, पिडलियों और क्वाड्रिसेप्स पर ध्यान केंद्रित करें। इसके लिए निम्नलिखित एक्सरसाइज करें:

  • नेक टिल्ट

  • शोल्डर स्ट्रेच

  • हैमस्ट्रिंग रीचेज़

  • क्वाड्रिसेप पुल

  • काफ़ प्रेस

 

ToneOp Fit क्या है?

ToneOp Fit एक व्यापक स्वास्थ्य प्लेटफॉर्म है जो 3 कोच की सहायता से लक्ष्य-उन्मुख स्वास्थ्य योजनाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। इसमें वजन प्रबंधन, चिकित्सा स्थिति, डिटॉक्स प्लान और फेस योगा प्लान शामिल हैं। इसके साथ, यह ऐप प्रीमियम स्वास्थ्य ट्रैकर, रेसिपी और स्वास्थ्य सामग्री भी उपलब्ध कराता है। अनुकूलित आहार, फिटनेस, प्राकृतिक चिकित्सा और योग योजनाओं के साथ ToneOp Fit के माध्यम से खुद को बदलें।

 

Visit Our Website

https://toneopfit.com/blogs/flexibility-workout-exercises-in-hindi